27 मार्च ’राजस्थान फेस्टिवल’ का भव्य उद्घाटन

राजस्थान स्थापना समारोह के अवसर पर आयोजित होने वाले ‘राजस्थान फेस्टिवल‘ में इस वर्ष रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।  27 मार्च को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित होने वाले इस फेस्टिवल के भव्य उद्घाटन समारोह में प्रसिद्ध निर्देशक एवं नाटककार भानु भारती की कोरियोग्राफी में राज्य और देश के अन्य भागों से आये 300 से अधिक लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। 
इस अवसर पर राजस्थान के राज्यपाल, श्री कल्याण सिंह मुख्य अतिथि होंगे, जबकि मुख्यमंत्री, श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा कार्यक्रम की अध्यक्षता की जाएगी। समारोह में राजस्थान के खेल मंत्री, श्री गजेंद्र सिंह खींवसर और पर्यटन राज्यमंत्री , श्रीमती कृष्णेंद्र कौर ( दीपा ) विशिष्ठ अतिथि होंगे। राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित 110 मिनट के इस उद््घाटन समारोह में आर्मी, एयर फोर्स एवं राजस्थान पुलिस के सामूहिक बैंड की प्रस्तुति दी जायेगी। आतिशबाजी का शानदार प्रदर्शन भी इस रंगारंग कार्यक्रम का एक भाग होगा। यह कार्यक्रम सायं 6 बजे आरम्भ होगा। 
इस अवसर पर राजस्थान दिवस की मशाल को ’राजस्थान दिवस मैराथन’ के विजेताओं द्वारा राज्य के संभागीय मुख्यालयों से यहां लाया जाएगा। यह सर्वप्रथम अंबेडकर सर्किल पहुंचेगी और फिर अमर जवान ज्योति होते हुए एसएमएस स्टेडियम पहुंचेगी, जहां मुख्य अतिथि द्वारा राजस्थान समारोह की ‘कोल्ड्रोन‘ को प्रज्जवलित किया जाएगा। इस अवसर पर आयोजित ग्रामीण खेल प्रतियोगिताओं में ’रुमाल झपट्टा’ और ‘रस्सा-कस्सी के फाइनल होंगे।