जयपुर में 16 से 25 जनवरी तक होगी सेना भर्ती रैली

राजस्थान के जयपुर में आगामी 16 से 25 जनवरी तक सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। भर्ती निदेशक कर्नल सुबीर सेठ ने बताया कि जयपुर में 16 से 25 जनवरी 2016 तक सीआईएसएफ मुख्यालय पर आयोजित सेना भर्ती रैली में जयपुर जिले के अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे।  जिला कलक्टर श्री कृष्ण कुणाल ने जयपुर में 16 से 25 जनवरी 2016 तक आयोजित होने वाली सेना भर्ती रैली के लिए सीआईएसएफ मुख्यालय कुण्डा आमेर में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये। जिला कलक्टर मंगलवार को कलक्ट्रेट के सभागार में 16 से 25 जनवरी 2016 तक जयपुर में आयोजित होने वाली सेना भर्ती रैली के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने सीआईएसएफ मुख्यालय पर रोडवेज जेडीए, जेवीवीएनएल, पुलिस, पीडब्ल्यूडी, नागरिक सुरक्षा एवं चिकित्सा विभाग सहित प्रशासनिक अधिकारियों को अभ्यर्थियों के बैठने, दौड़ने, स्वास्थ्य की जांच करने, बेरिकेडिंग एवं टैंट लगाने सहित भर्ती के लिए अन्य व्यवस्थाएं निर्धारित अवधि से पूर्व करने के निर्देश दिये। बैठक में भर्ती निदेशक कर्नल सुबीर सेठ ने बताया कि जयपुर में 16 से 25 जनवरी 2016 तक सीआईएसएफ मुख्यालय पर आयोजित सेना भर्ती रैली में जयपुर जिले के अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे। सेना भर्ती रैली में सैनिक सामान्य पद, सैनिक तकनीकी, सैनिक तकनीकी (एविएशन और एम्युनिशन इग्जामिनर), सैनिक सहायक नर्सिंग एवं (नर्सिंग सहायक वेटनरी), सैनिक क्लर्क, एस.के.टी. एवं ट्रेडस मेन पदों के लिए होगी।
सेना भर्ती कार्यक्रम के अनुसार तहसील कोटपूतली के अभ्यर्थी 16 जनवरी एवं तहसील चौमूं व विराटनगर के अभ्यर्थी 17 जनवरी 2016 को रैली में शामिल हो सकेंगे। इसी प्रकार 18 जनवरी को सांभर (किशनगढ़ रेनवाल सहित), फागी, 19 जनवरी को दूदू, मौजमाबाद एवं शाहपुरा, 20 जनवरी को जयपुर, सांगानेर व जमवारामगढ़, 21 जनवरी को चाकसू, कोटखावदा, आमेर, बस्सी तहसील क्षेत्र व डीएससी एवं बाहरी मंजूरी के अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि 22 से 25 जनवरी तक दस्तावेजों की जांच एवं चिकित्सा परीक्षा की जायेगी। भर्ती के लिये प्रत्येक अभ्यर्थी की उम्र दिनांक 16 जनवरी 2016 तक मानी जायेगी तथा भील एवं मीणा जाति के उम्मीदवारों की ऊंचाई सभी पदों के लिए 162 से.मी. होनी चाहिए।
आवश्यक दस्तावेज:-
१-   शिक्षा प्रमाण पत्र और अंकतालिका, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर बोर्ड द्वारा जारी होना चाहिए। शिक्षा प्रमाण पत्र जारी न होने पर बोर्ड से अस्थायी प्रमाण पत्र जरूर लायें। अस्थायी प्रमाण पत्र केवल छ: महीने के लिये मान्य होगा।                                   
२-   मूल निवास व जाति प्रमाण पत्र केवल ई-मित्र द्वारा जारी किया हुआ ही मान्य होगा।
३-   चरित्र प्रमाण पत्र एवं विवाहित/अविवाहित प्रमाण पत्र-सरपंच अथवा वार्ड पार्षद द्वारा 6 महिने के अन्दर जारी किया हो।
४-   नवीन पासपोर्ट साईज की रंगीन फोटो सफेद कमीज में जिसमें उम्मीदवार के दोनों कान साफ दिखाई देने चाहिए। फोटो तीन माह से पुराना न हो। फोटो में उम्मीदवार का नाम नहीं होना चाहिए।
५-   स्टाम्प पेपर-सभी उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि 10 रू. के स्टाम्प पेपर पर अपना ब्यौरा लेकर आयें। स्टाम्प पेपर की प्रतिलिपि अपनी-अपनी तहसील के तहसीलदारों से प्राप्त करें। भर्ती के दौरान स्टाम्प पेपर का होना अनिवार्य है।
६-   ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन-सभी उम्मीदवार www.joinindianarmy.nic.in  में ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन से प्राप्त किया हुआ प्रवेश पत्र अपने साथ लेकर आयें।
अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नं. 0141-2776128 एवं www.joinindianarmy.nic.in पर सम्पर्क किया जा सकता है।